केजरीवाल ने जारी किया 10 वादों वाला गारंटी कार्ड

Total Views : 537
Zoom In Zoom Out Read Later Print

नई दिल्ली, (परिवर्तन)। दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आम आदमी पार्टी (आप) ने घोषणा-पत्र से पहले रविवार को 'केजरीवाल का गारंटी कार्ड' जारी किया।

पार्टी कार्यालय में खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 10 वादों वाला गारंटी कार्ड लॉन्च किया। इसके माध्यम से केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को 10 मूलभूत सुविधाओं का ज्रिक करते हुए अगले पांच सालों में पूरा करने का वादा किया है। केजरीवाल ने कहा कि आज आम आमदी पार्टी अगले पांच के लिए दिल्ली की जनता को 10 गारंटी देने जा रही है। यह घोषणा-पत्र से ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम यह 10 गारंटी देने जा रहे हैं कि अगले पांच सालों में इनको पूरा करना ही है। यह वे 10 मूलभूत सुविधाएं हैं जिनसे जनता काफी प्रभावित होती है। इन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। अगले एक हफ्ते में हम अपना चुनावी घोषणा-पत्र भी जारी करेंगे।  मुख्यमंत्री ने भाजपा और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि विपक्षी दल जनता को गुमराह कर रहे हैं कि अगर केजरीवाल फिर चुनाव जीता तो अगले पांच में सारी मुफ्त सुविधाएं बंद कर दी जाएंगी। आज हम इस गारंटी कार्ड के जरिए लोगों को बताना चाहते हैं कि आने वाले पांच सालों में भी यह सारी सुविधाएं मिलती रहेंगी। इस कार्ड में कुछ बातें ऐसी हैं कि आने वाले पांच सालों में लागू करेंगे।

अंत में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने 'केजरीवाल का गारंटी कार्ड' पर हस्ताक्षर भी किया। 

केजरीवाल की 10 गारंटी

बिजली : दिल्ली देश का पहला अकेला शहर बना जहां पर 24 घंटे बिजली मिली है। अगले पांच साल भी इस प्रकार बिजली मिलती रहेगी। विपक्षी दल कहते हैं कि इस चुनाव के बाद 200 यूनिट बिजली मुफ्त नहीं मिलेगी, लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि जब तक आप की सरकार दिल्ली में हैं तब तक 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलती रहेगी। बिजली के तारों के जंजाल से अगले पांच सालों में लोगों को मुक्ति दिलाएंगे। 

पानी : पहले 58 प्रतिशत लोगों के घरों में पाइप लाइन से पानी पहुंचता था। हमारी सरकार बनने के बाद 93 प्रतिशत पाइप लाइन डलवा दी हैं, जो सात प्रतिशत बचे हैं उस पर काम चल रहा है। अगले पांच सालों में 24 घंटे शुद्ध पानी मिलेगा। हर परिवार को 20 हजार लीटर मुफ्त पानी की सुविधा जारी रहेगी। 

शिक्षा : दिल्ली में पैदा हुआ हर बच्चे की अच्छी शिक्षा की जिम्मेदारी आप सरकार की है। चाहे सरकारी स्कूल हो या फिर प्राइवेट स्कूल हो, ग्रेजुएशन तक दिल्ली सरकार उठाएगी खर्च।

चिकित्सा : दिल्ली के हर नागरिक को मुफ्त इलाज मिलेगा। नए मोहल्ला क्लीनिक भी बनाए जाएंगे। 

यातायात : दिल्ली के अंदर अंतरराष्ट्रीय स्तर की यातायात व्यवस्था बनाई जाएगी। 11 हजार से अधिक बसें और 500 किमी से ज्यादा लम्बी मेट्रो लाइनें बनाई जाएंगी। इस सभी को जोड़कर लास्ट माइल कनेक्टिविटी तैयार किया जाएगा। महिलाओं के साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मिलेगी। 

पर्यवारण : पर्यावरण प्रदूषण को काफी काम करना है। इसको कम से कम तीन गुना घटाने का लक्ष्य है। दो करोड़ पेड़ लगाए जाएंगे। सड़कों पर जमी धूल-मिट्टी हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनिंग कराएंगे। युमना को स्वच्छ बनाएंगे। 

महिला सुरक्षा : सीसीटीवी कैमरे, स्ट्रीट लाइट्स और बस मार्शल के साथ-साथ मोहल्ला मार्शल की भी तैनाती होगी।

कच्ची कॉलोनियां भी होंगी सुविधायुक्त : दिल्ली की सभी कच्ची कॉलोनियों में रोड, पेयजल और सीवर की सुविधा देंगे। इसके अलावा मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी की सुविधा भी देंगे। 

स्वच्छता : दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर साफ और सुंदर बनाएंगे।

जहां झुग्गी वहीं मकान : हमारे जो भाई-बहन गरीबी के चलते कठिन जिंदगी जी रहे हैं, उनको पक्का मकान देंगे। ताकि वो अपना जीवन सम्मानपूर्वक जी सकें। जहां झुग्गी वहां मकान देने का मेरा वादा है।

See More

Latest Photos