राज्य को 2021 की शुरुआत तक मिल सकता है कोविड का टीका : स्वास्थ्य मंत्री

Total Views : 225
Zoom In Zoom Out Read Later Print

बेंगलूरु, (परिवर्तन)।

 कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने विश्वास व्यक्त किया कि 2021 में कोविड-19 के लिए एक टीका जल्द उपलब्ध होगा और कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि यह राज्य के प्रत्येक नुक्कड़ और कॉर्नर पर लॉन्च हो। यह बयान एस्ट्राजेनेका के प्रबंध निदेशक गगन सिंह बेदी के साथ उनकी बैठक के बाद आया, उन्होंने कहा कि टीका के पहले चरण के परीक्षण उत्साहजनक थे। उन्होंने कहा, ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन का पहला चरण परीक्षण पूरा हो चुका है और इसने उत्साहजनक परिणाम दिखाए हैं। उन्होंने कहा, दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण चल रहे हैं।

मंत्री ने कहा, बेदी ने उन्हें बताया था कि कंपनी, जो 2021 के शुरुआती महीनों में वैक्सीन लॉन्च करने की कोशिश कर रही थी, में एक अरब खुराक की आपूर्ति करने की क्षमता थी। एक बार बाजार में आने के बाद, कर्नाटक सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि इसे राज्य के प्रत्येक नुक्कड़ और कोने में उपलब्ध कराया जाए। मंत्री ने कहा कि इसे पाने के लिए लोगों का पहला सेट डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स जैसे कोविद फ्रंटलाइन योद्धाओं के साथ होगा, इसके बाद बुजुर्ग लोग कॉमरेडिटीज, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बच्चों के साथ होंगे। एक सवाल के अनुसार, उन्होंने कहा कि पहले चरण के परीक्षण के परिणाम उत्साहजनक थे, 56 लोगों को, जिन्हें टीका विकसित करने वाले एंटीजन दिए गए थे, जो तब से बरकरार हैं।

सुधाकर ने कहा, हमें यह देखने के लिए छह महीने तक इंतजार करने की जरूरत है कि क्या प्रतिजनों को बनाए रखा गया है। वैक्सीन की कीमत पर एक सवाल पर, उन्होंने कहा कि वह इस पर विवाद में नहीं पड़ना चाहते और इसे मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के विवेक पर छोड़ देंगे। हालांकि, उन्होंने कहा कि राज्य परीक्षण कर रहा था और उपचार मुफ्त प्रदान कर रहा था। सुधाकर ने कहा, हमारी सरकार सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिबद्ध है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह सभी तक पहुंचे। मंत्री ने कहा कि इस बैठक में कर्नाटक तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य, कोविड ​​-19 के सदस्य और विषय पर वरिष्ठ अधिकारी और विशेषज्ञ भी उपस्थित थे।

See More

Latest Photos