यात्रा : रिवर राफटिंग करना है पसंद तो इन जगहों पर करें ट्राई

Total Views : 237
Zoom In Zoom Out Read Later Print

बेंगलूरु, (परिवर्तन)।


यूं तो आपने कई रोमांचक एवं साहसिक खेलों में हिस्सा लिया होगा, लेकिन रिवर राफटिंग के अपने ही अलग मज़े हैं। अगर आपने ये कभी ट्राई नहीं किया तो आपको यह अवश्य ट्राई करना चाहिए। रिवर राफटिंग के दौरान बोट पर सवार होकर आप नदी की धाराओं में बह कर, छोटे छोटे चट्टानों से टकरा कर और ठंडे पानी की छींटे से भीग कर पानी के शोर का आनंद ले करेंगे। ये आपको अपने होने और जीवंतता का अनुभव कराएगा। भारत में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जहां आप रिवर राफटिंग जैसे रोमांचक एवं साहसिक गतिविधि का मज़ा ले सकते हैं। आज हम अपने लेख में आपको भारत के उन चुनिंदा जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप इसका भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

ऋषिकेश में पवित्र गंगा नदी में करें रिवर राफटिंग

ऋषिकेश में गंगा नदी में राफ्टिंग ने पिछले कुछ वर्षों में भारत और विदेशों के रोमांच प्रेमी लोगों में लोकप्रियता हासिल की है। खेल की बढ़ती मांग के कारण स्वाभाविक रूप से ऋषिकेश में कई राफ्टिंग टूर ऑपरेटरों की वृद्धि हुई है। एक अच्छा अनुभव रखने के लिए सही कंपनी के साथ साझेदारी करना महत्वपूर्ण है। रेड चिल्ली एडवेंचर ऋषिकेश में सर्वश्रेष्ठ रिवर राफटिंग कंपनी है जो इस क्षेत्र में 20 वर्षों के विशेषज्ञ अनुभव रखती है। रिवर राफटिंग के लिए ऋषिकेश को कई मायनों में श्रेष्ठ भी माना जाता है। आपको अपनी यात्रा की शुरुआत में सुरक्षा दिशा निर्देशों के बारे में विस्तृत जानकारी लेनी पड़ेगी। तो अगली बार जब आपके मन में रिवर राफटिंग का ख्याल आए तो आप गंगा नदी में रिवर राफटिंग का मौका न खोएं और ऋषिकेश में हों तो यहां इस साहसिक गतिविधि को अवश्य ट्राई करें।

ऋषिकेश में आपको कई रिवर राफटिंग कराने वाली कंपनियां एवं प्रोफेशनल लोग मिल जाएंगे। ऋशिकेश में रिवर राफटिंग अन्य कई जगहों की तुलना में सस्ता भी होता है। यहां आपको लगभग 45 मिनट के राफटिंग के लिए करीब 300 से 900 रुपए तक खर्च करने होंगे। यह सीजन के अनुसार बदल भी सकता है। 


कैलिम्पोंग में करें वाइट वाटर रिवर राफटिंग

कैलिम्पोंग भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित एक खूबसूरत जिला है। यह खूबसूरत स्थल हिमालय पर्वत श्रृंखला के शिखर पर सुशोभित और कंचनजंगा पर्वत के अद्भुत दृश्यों से घिरा हुआ है। कैलिम्पोंग पश्चिम बंगाल में शीर्ष स्थानों में से एक है जहां आप कई बौद्ध मठों का भी भ्रमण कर सकते हैं। उच्चीं पहाड़ियां, झीलें, और नदियाँ, प्राकृतिक आभा प्रदान करती हैं। देओलो हिल्स, मॉर्गन हाउस, पाइन व्यू नर्सरी, डुरपिन मठ और फोडोंग मठ सबसे अच्छे आकर्षण हैं जो पर्यटकों को कैलिम्पोंग में अच्छा अनुभन प्रदान करते हैं। कैलिम्पोंग साल भर यहां आने वाले सैलानियों को पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग और माउंटेन बाइकिंग जैसे साहसिक खेलों का एक विस्तृत स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। कैलिम्पोंग में व्हाइट वाटर रिवर राफ्टिंग उन सभी में सबसे लोकप्रिय है। यूं तो आप कोई भी सीजन में कैलिम्पोंग में वाइट वाटर रिवर राफटिंग कर सकते हैं, लेकिन स्थानीय लोग बताते हैं कि जून के अंत में या फिर फरवरी में रिवर राफटिंग का सबसे अच्छा समय होता है। कैलिम्पोंग में वाइट वाटर राफ्टिंग बुक करने से पहले मॉनसून के मौसम के दौरान आने वाले मौसम को दोबारा जांच सुनिश्चित करें। यहां अक्सर हल्के तूफान के साथ हल्की बारिश होती है। कैलिम्पोंग में मॉनसून के मौसम में राफ्टिंग नहीं करने की सलाह दी जाती है।

तीस्ता नदी में रिवर राफटिंग हाल के समय से खूब लोकप्रिय भी हुआ है। यहां आने वाले सैलानी कहते हैं तीस्ता नदी में रिवर राफटिंग उनके विभिन्न अनुभवों में से श्रेष्ठ है। यहां रिवर राफटिंग के लिए आपको करीब 1500 से लेकर 3500 रुपए तक खर्च करने होंगे।


केरल में तेजी से लोकप्रिय हो रही है रिवर राफटिंग

केरल भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। इसे अक्सर गॉड्स ओन कंट्री के रूप में परिभाषित किया जाता है। केरल राज्य को विशाल प्राकृतिक चमत्कार, वनस्पतियों और जीवों से सजाया गया है, इसीलिए इसे डॉड्स ओन कंट्री कहा जाता है।

प्रकृति प्रेमियों और आकस्मिक अवकाश पर भ्रमण करने वालों के अलावा, केरल को पर्यटन के लिहाज से देश के सर्वश्रेष्ठ स्थलों में से एक माना जाता है। यदि आप साहसिक और रोमांचक गतिविधियों को ट्राई करने की इच्छा रखते हैं। यहां पैरासेलिंग, स्नोर्केलिंग, स्कूबा डाइविंग, सर्फिंग, साइकलिंग और व्हाइट वाटर राफ्टिंग सबसे अच्छे गतिविधियों में से कुछ हैं, जिसे आप केरल की यात्रा के दौरान अवश्य ट्राई करें। केरल में रिवर राफ्टिंग तेजी से लोकप्रिय हो रही है और हर साल सैकड़ों पर्यटक इस वाटर स्पोर्ट में हिस्सा ले रहे हैं।

मॉनसून के मौसम के महीनों के दौरान भारी वर्षा के कारण, सितंबर से नवंबर तक यहां की नदियाँ उच्च तीव्रता की धाराओं में बहती हैं, जिससे यह रैपिड्स के लिए बेहतर पथ बनाती है। इसलिए, जब आप इन महीनों के दौरान केरल में रिवर राफ्टिंग की योजना बनाते हैं, तो आप एक रोमांचक सवारी के लिए तैयार रहें। 

केरल में ऐसे कई जगह हैं जहां आप रिवर राफटिंग गतिविधि का आनंद ले सकते हैं, उनमें से प्रमुख हैं - चालिपुझा जंगल नदी राफटिंग, इरुवनजिपुझा नदी में राफटिंग, वायनाड में बैम्बू से बने बोट पर रिवर राफटिंग, कन्नूर में व्हाइट वाटर राफ्टिंग आदि। यहां सभी जगहों पर आपको भिन्न भिन्न अनुभव प्राप्त होंगे इसीलिए इन जगहों पर रिवर राफटिंग करने का शुल्क भी भिन्न है। करीब एक घंटे के रिवर राफटिंग के लिए आपको 2000 से 2500 रुपए तो वहीं आधे घंटे के लिए आपको तकरीबन 1200 से 1800 रुपए खर्च करने होंगे। इस शुल्क में अक्सर सीजन के हिसाब से भी बदलाव किए जाते हैं। 

See More

Latest Photos