वित्‍त मंत्री ने किया 1.70 लाख करोड़ रुपये के कोरोना पैकेज का ऐलान

Total Views : 460
Zoom In Zoom Out Read Later Print

नई दिल्‍ली, (परिवर्तन)। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतामण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान गुरुवार को किया।

इस योजना के तहत देश के करीब 80 करोड़ लभार्थियों में प्रत्‍येक गरीब को 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो दाल अगले तीन महीने तक मुफ्त में मिलेगा। यह राशन गरीबों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत मिलने वाले राशन के अतिरिक्‍त और बिल्‍कुल मुफ्त होगा।  वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के इलाज में प्रत्‍यक्ष अथवा अप्रत्‍यक्ष रूप से अपनी भूमिका निभा रहे डॉक्‍टर, पैरामेडिकल स्‍टाफ, सफाई कर्मचारी आदि को 50 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। इसके अलावा वित्त मंत्री ने बताया कि किसानों को 6 हजार रुपये पीएम किसान सम्‍मान निधि के तहत मिलते हैं। अब हम उन्‍हें 2,000 रुपये सीधे तौर पर देने जा रहे हैं। इससे 8.69 करोड़ किसानों को इस कठिन समय में मदद मिलेगी। ये पैसे अप्रैल के पहले हफ्ते में खाते में डाल दी जाएगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा के तहत काम करने वालों को अब 182 रुपये प्रतिदिन के बदले 200 रुपये मिलेंगे। इससे उनकी आय में 2 हजार रुपये रुपये की बढ़ोत्‍तरी होगी। इससे 5 करोड़ परिवारों को मदद मिलेगी। 

इसके अलावा उज्‍जवला योजना के अंतर्गत बीपीएल श्रेणी की महिलाओं को तीन महीने तक मुफ्त में गैस सिलेंडर और उनके बैंक खाते में 500-500 रुपये प्रति महीने तीन महीने तक सरकार देगी। 

See More

Latest Photos