कोरोना के कहर से लुढक़ा बाजार, सेंसेक्‍स 2991.85 अंक गिरने से बीएसई में लगा लोअर सर्किट

Total Views : 653
Zoom In Zoom Out Read Later Print

नई दिल्‍ली/मुंबई, (परिवर्तन)। कोरोना वायरस का कहर जारी है। सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भारी गिरावट के साथ बाजार खुले। हलांकि सेंसेक्स में 2991.85 अंक की गिरावट के बाद बीएसई में लोअर सर्किट लगा दिया गया है।

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्‍स 2,991.85 अंक और 10.00 फीसदी गिरकर 26,924.11 के स्‍तर पर और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 792.40 अंक और 9.06 फीसदी गिरकर 7,953.05 के स्‍तर पर करोबार करते देखा गया।गौरतलब है कि बाजार में लोअर सर्किट लगने के बाद 45 मिनट तक कारोबार रोक दिया जाता है। इस महीने में ये दूसरा मौका है जब बाजार में लोअर सर्किट लगा है। 

उल्लेखनीय है कि वैश्विक बाजारों में भारी गिरावट की वजह से इस बात की आशंका थी कि घरेलू शेयर बाजार भी हफ्ते के पहले दिन गिरावट के साथ खुलेंगे। उम्‍मीद की जा रही थी कि वैश्विक राहत पैकेज से कोरोना के कारण अर्थव्‍यवस्‍था को पहुंचे नुकसान से कुछ राहत मिलेगी। हालांकि, सूचकांक में इस साल अबतक 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि पिछले सप्‍ताह के अंतिम करोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने खास स्‍टॉक फ्यूचर्स में पोजीशन लिमिट घटाकर आधी कर दी थी। वहीं, सेबी ने इंडेक्‍स डेरिवेटिव्‍स में शॉर्ट सेलिंग पर भी अंकुश लगाया था और कोरोना वायरस की महामारी के बीच असामान्‍य अस्थिरता पर रोक लगाने के लिए कुछ शेयरों के मार्जिन रेट बढ़ा दिए थे।

See More

Latest Photos