बच्चों के लिए फायदेमंद है पालक

Total Views : 328
Zoom In Zoom Out Read Later Print

बेंगलूरु, (परिवर्तन)। पालक में मौजूद यह सभी तत्‍व बढ़ते बच्‍चों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानें पालक बच्‍चों की सेहत को किस तरह फायदेमंद होता है। शायद आपके बच्‍चों को भी पपई द सेलर मैन जैसे कॉर्टून से पालक खाने की प्रेरणा मिली हो। पालक को खाते ही उसमें गजब की शक्ति आ जाती है। अगर आदत नहीं तो आज ही अपने बच्‍चे को पालक खाने की आदत डालें। जी हां पालक को आयरन का पावरहाउस कहा जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते है कि पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और मिनरल तत्‍व होता हैं। साथ ही पालक में विभिन्न मिनरल तत्‍व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं। इसलिए इसमें मौजूद यह सभी तत्‍व बढ़ते बच्‍चों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानें पालक बच्‍चों की सेहत को किस तरह फायदेमंद होता है।

कैल्शियम से भरपूर

कैल्शियम, मैग्नेश्यिम और फोस्‍फोरस से भरपूर पालक हड्डियों के लिए फायदेमंद है। यह हड्डियों को स्वस्थ बनाने के साथ मजबूत बनाता है। इसके अलावा पालक विटामिन 'के' का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों में कैल्शियम को बनाए रखने में मदद करता है। आयरन के साथ-साथ इसमें प्रोटीन के साथ एमिनो एसिड भी पाया जाता है। जो किसी भी हाई प्रोटीन फूड से बेहतर होता है।



इम्‍यूनिटी को बेहतर बनाएं

मल्टीविटामिन पालक में सभी तरह के खास विटामिन पाए जाते है। जिससे बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। इतना ही नहीं, पालक विटामिन ‘के' का सबसे अच्‍छा स्रोत है। और इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन के कारण इसके सेवन से बच्‍चों का पाचनतंत्र मजबूत होता है और यह भूख बढ़ाने में सहायक होता है। अगर आपका बच्‍चा खाना खाने में अनाकानी करता है तो उसे आज से ही पालक खाने को दें।


आंखों के लिए अच्‍छा

अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्‍चे की आंखों पर चश्‍मा न लगें तो उसके आहार में पालक को शामिल करें। पालक बच्‍चों की आंखों के लिए बेहद अच्छा होता है इसमें विटामिन ए और ल्‍यूटिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। विटामिन 'ए' कॉर्निया की रक्षा करने में मदद करता है और ल्‍यूटिन पराबैंगनी प्रकाश से आंखों की रक्षा करता है।


डिहाइड्रेशन से बचाएं

छोटे बच्चों में पानी की कमी बड़े बच्चों की तुलना में ज्यादा पाई जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वे बड़े की तुलना में ज्यादा जल्दी तरल पदार्थ खोते हैं। और पालक में पानी की मात्रा लगभग 90 प्रतिशत होती है और यह प्राकृतिक तरल पदार्थ से भरा होता है। इसी वजह से यह बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाता हैं।

See More

Latest Photos