युवा और महिला शक्ति से बढ़ेगा अग्रवाल समाज: विजय सराफ

Total Views : 232
Zoom In Zoom Out Read Later Print

बेंगलूरु, (परिवर्तन)। अग्रवाल समाज के महासचिव विजय सराफ से चार सवाल करते परिवर्तन समाचार पत्र के सम्पादक प्रशान्त गोयनका।

सवाल 1 - अग्रवाल समाज द्वारा शुरू की गई वेबसाइट का उद्देश्य क्या है?
जवाब - जय अग्रसेन! इस वेबसाइट को लॉन्च करने का उद्देश्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा अग्रवाल समाज के लोगों को इसके माध्यम से एक जुट होने का मौका मिले, और साथ ही एक दूसरे को समाज की गतिविधियों से जोडऩे का मौका मिलें। इस वेबसाइट में एक ओर प्रावधान किया गया है, जिसके तहत मेम्बरशीप फॉर्म भी ऑनलाइन उपलब्द्ध किया गया है और उसके शुल्क का भूगतान का माध्यम भी इस वेबसाइट में बताया गया है। इससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग फॉर्म ऑनलाइन भरकर भेज सकेंगे और समाज से जुड़ सकेंगे।


सवाल 2 - इस वेबसाइट से आने वाले दिनों में लोगों को क्या लाभ मिलेगा?
जवाब - इस वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट किया जायेगा। समाज की गतिविधियाँ और समाज से सम्बन्धित समाचारों को नियमिति रूप से समाज के सदस्यों तक पहुंचाया जायेगा। इससे लोगों को समाज के गतिविधियों और कार्यों से संबंधित पूरी जानकारी मिलती रहेगी, कि समाज में क्या हो रहा है, क्या गतिविधियाँ चल रही है। इस वेबसाइट के माध्यम से न केवल बेंगलूरु के अग्रवाल बन्धुओं को जानकारी मिलेगी बल्कि समस्त विश्व में रहने वाले अग्रवाल बन्धुओं को हमारी गतिविधियों की जानकारी मिलती रहेगी। आज के युग में युवा वर्ग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को ज्यादा महत्व देते हैं, उसे ही ज्यादा मानते हैं। यही सोचते हुए कि युवा भी इस माध्यम से समाज से जुड़ पायेंगे, इस वेबसाइट को तैयार किया गया है। जैसे अगर हम मेम्बरशीप की भी बात करें तो युवा आज कल हाथ से फॉर्म भर कर देने के बजाय ऑनलाइन प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए काम को आसान और तेज समझते हैं। हमें उम्मीद है कि युवा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए समाज से अधिक से अधिक जुड़ेंगे। यही सोचते हुए भी इस वेबसाइट का निर्माण किया है। समाज से अधिक से अधिक युवा जुड़े इसके लिए हमने एक  आसान रास्ता खोला है। आज जैसे बेंगलूरु में ही देखें तो समाज के साथ युवा बहुत ही कम जुड़े हुए हैं, इसका कारण भी हमने ऑनलाइन पोर्टल नहीं होना माना था, जिससे युवाओं को समाज से जोड़ा जा सके। समाज का मानना है कि इस वेबसाइट के माध्यम से युवा शक्ति अधिक से अधिक समाज की गतिविधियों से जुड़ेंगे और समाज के उत्थान की दिशाओं में कार्य करेंगे।


सवाल 3 - समाज को आगे ले जाने की दिशा में और क्या नए कदम उठाए जाएंगे?
जवाब - समाज को आगे बढ़ाने के लिए ही इस वेबसाइट को लॉन्च किया गया है। इससे बेंगलूरु के साथ बाहर के प्रांतों में बसे समाज के लोगों तक यहाँ की गतिविधियाँ पहुंचाई जा सकेगी। और अधिक युवाओं को जुडऩे का मौका मिलेगा। इसके अलावा हम कुछ ऐसे कार्यक्रम करेंगे जो युवाओं के इंट्रेस्ट के हों और जो युवा को समाज की गतिविधियों में सम्मिलित होने के लिए उन्हें आकर्षित करने वाले हों। इन सबसे युवाओं के साथ कई महिलाएं भी समाज की गतिविधियों से जुड़ सकेंगी। समाज को आगे बढ़ाने के लिए महिला शक्ति को समाज से जोडऩा जरूरी है। आने वाले दिनों में ऐसे ही कार्यक्रमों पर जोर दिया जायेगा, जिनसे युवा और महिला शक्ति जुड़ सके और समाज को आगे ले जा सके।


सवाल 4 - अग्रवाल समाज के युवाओं को आप क्या संदेश देना चाहेंगे?
जवाब - अग्रवाल समाज के युवाओं को यही संदेश देना चाहूंगा कि जब युवा वर्ग समाज से जुड़ेंगे तब उन्हें समाज के वरिष्ठ लोगों का अनुभव मिलेगा, जो आने वाले समय में उनके जीवन में बहुत लाभदायक होगा। आज के युग में युवा पीढ़ी में जो मुख्य समस्या देखने को मिल रही है, वह तालमेल की है। कई बार आपमें विचारों के मतभेद हो रहे हैं, खिंचतान हो रही है, जो आपस में अनबन पैदा करती है। समाज के साथ युवा पीढ़ी का न जुडऩा ही इन सबका मुख्य कारण है। समाज से नहीं जुडऩे के कारण उन्हें समाज के वरिष्ठ और अनुभवी लोगों से जो सलाह मिलनी चाहिए वह नहीं मिल पाती है। अगर युवा पीढ़ी समाज से जुड़ेगी तो उन्हें अच्छी जानकारी और अनुभव मिलेंगे जिससे समाज में जो समस्याएं आ रही हैं, वो कम होगी और युवाओं को भी लाभ मिलेगा। यही युवाओं के संदेश है और यही वेबसाइट का उद्देश्य है।

See More

Latest Photos