अलीबाबा की बागडोर अब डेनियल झैंग के हाथ

Total Views : 50
Zoom In Zoom Out Read Later Print

नई दिल्‍ली, (परिवर्तन)। दुनिया की चौथी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा के पद छोड़ देने के बाद कंपनी के सीईओ डेनियल झैंग बोर्ड के चेयरमैन की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी संभालेंगे।

साल 2015 से 46 वर्षीय डेनियल झैंग कंपनी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं। उन्हें बेहतरीन रणनीतिकार भी माना जाता है। कंपनी में प्रबंधन शैली के मामले में झैंग को जैक मा से ज्‍यादा  व्यावहारिक माना जाता है। उल्लेखनीय है कि कंपनी के अंदर झैंग को झैंग के नाम से नहीं पुकारा जाता बल्कि उन्हें शियाओयाओजी के नाम से पहचाना जाता है। शियाओयाओजी चीन के मार्शलआर्ट उपन्यास के एक किरदार का नाम  है, जिसका अर्थ होता है पूरी तरह से मुक्त।

अलीबाबा के सिंगल्स डे के जनक हैं डेनियल 

झैंगडेनियल झैंग की सबसे बड़ी उपलब्धि है सिंगल्स डे का सृजन। सिंगल्स डे हरेक साल 11 नवंबर को आयोजित होता है। ये दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग कार्यक्रम बन गया है, जिसका आयोजन 2009 में शुरू हुआ था। दिग्‍गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन का प्राइम डे तो उसके बहुत दिनों बाद आया। ब्लैक फ्राई-डे और साइबर मंडे में कुल मिलाकर जितनी बिक्री होती है, उसकी चार गुनी बिक्री तो अकेले सिंगल्स डे में होती है। साल 2018 के सिंगल्स डे पर अलीबाबा ने 30.8 अरब डॉलर की बिक्री की थी।

See More

Latest Photos